जायडस कैडिला ने लॉन्च की कोरोना की दवा, जानिए कीमत और दवा की पूरी जानकारी

जायडस कैडिला ने लॉन्च की कोरोना की दवा, जानिए कीमत और दवा की पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में बरप रहा है। इसके प्रसार को रोकने के भी पूरे प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही इस समय पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना के इलाज के लिए वैक्सीन खोजने में जुटे हुए हैं। हालांकि अभी तक इसका कोई पूर्ण इलाज नहीं मिला है। लेकिन कुछ ऐसी दवाइयों के नाम जरूर सामने आए हैं, जिनसे इसका इलाज किया जा रहा है। इस बीच भारतीय बाजार में दवा कंपनी जायडस कैडिला ने गुरुवार को रेमडेक ब्रांड के नाम से रेमडेसिवीर इंजेक्शन लॉन्च किया है। कंपनी के मुताबिक रेमडेसिवीर, कोरोना इलाज के लिए सबसे सस्ता इंजेक्शन है। 100 मिलीग्राम की शीशी की कीमत 2,800 रुपये रखी गई है, जो भारत में उपलब्ध रेमडेसिवीर का सबसे सस्ता ब्रांड है।

पढ़ें- कोरोना वायरस पर आया नया चौंकाने वाला शोध

जायडस कैडिला ने बताया कि यह दवा पूरे देश में वितरण नेटवर्क के जरिए जल्द ही उपलब्ध होगी। यह दवा सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में मिलेगी। कैडिला हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ. शरविल पटेल ने कहा, ''रेमडेक सबसे सस्ती दवा है, क्योंकि हम चाहते हैं कि कोविड-19 के इलाज में अधिक से अधिक मरीजों तक यह दवा पहुंच सके।''

जायडस कैडिला कोविड-19 की वैक्सीन बनाने की कोशिश भी कर रही है और जायकोव-डी नाम की यह वैक्सीन क्लिनिकल परीक्षण के दूसरे चरण में है। जायडस ने रेमडेसिवीर के उत्पादन और उसे बेचने के लिए जून 2020 में अमेरिका की गिलेड सायन्सिस इंक के साथ नॉनएक्सक्लूसिव समझौता किया है। इस दवाई को अमेरिकन अथॉरिटी यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा कोरोना के इलाज के लिए प्राथमिकता दी गई है।

वहीं कोरोना वैक्सीन के लिए ग्लोबल हेल्थकेयर कंपनी जायडस के जरिए कहा गया है कि प्लाजमिड DNA वैक्सीन जायकोव-डी (ZyCov-D) के प्रथम चरण का क्लिनिकल ट्रायल खत्म हो चुका है। नतीजे में देखा गया है कि ये दवाई सुरक्षित है और बीमारी का इलाज कर सकती है। कंपनी ने 15 जुलाई से कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी शुरू कर दिया है।

कंपनी के मुताबिक पहले चरण में सफल होने के बाद अब दूसरे दौर का क्लिनिकल ट्रायल 6 अगस्त से शुरू होगा, जिसे देश के अलग-अलग हिस्सों में 1000 लोगों पर ट्राय किया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-

ये है कोरोना वायरस के घातक होने की वजह

लगातार सांतवें दिन कोरोना के 60 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले, रिकॉर्ड मौतें हुईं, जानें राज्यवार आंकड़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।